ब्लैकमेल वास्तविकता का परिचय है।

ब्लैकमेल वास्तविकता का परिचय है।

ब्लैकमेल (2018) एक हिंदी फ़िल्म हैं जिसके निर्देशक है अभिनव देव इस फ़िल्म का निर्माण किया हैं अभिनव देव, भूषण कुमार, कृष्ण कुमार और अपूर्वा सेन गुप्ता ने। इस फ़िल्म को लिखा हैं परविज़ शेख़ ने। मुख्य भूमिका में इरफ़ान खान, कृति कुल्हारी, उर्मिला मातोंडकर, अरूणोदय सिंह, दिव्या दत्ता, अतुल काले, ओमी वैद्य हैं।

फ़िल्म एक मिडिल क्लास के आदमी के ऊपर हैं जो अपनी पूर्ति के लिए अपने बीवी के बॉयफ्रेंड को ब्लैकमेल करता हैं।
फ़िल्म की शुरुआती सीन में देखते हैं, दो गाड़ियां लगी रहती हैं और इरफ़ान खान जो देव की भूमिका में हैं वो अपनी गाड़ी पार्क करता हैं, और फिर फ़िल्म का टाइटल आता हैं।
इसके निर्देशक अभिनव देव ने बड़े चालाकी से ये बताया कि दो लोगों में किसी तीसरे के आने की कहानी हैं।

एक और सीन है ठीक उसी तरह जब कृति कुल्हारी जो कि रीना के क़िरदार में है रीना टीवी के किश्त के बारे में देव से बोलती हैं तो देव कहता है कि आज कर दूंगा और फिर एक गमले में पानी डालता हैं उस गमले में एक सूखा पौधा हैं और उसपर सिर्फ एक पत्ता हैं। देव को अपनी बीवी के अफेयर के बारे में मालूम चलता हैं तो उससे गमले में पानी डालना छोड़ देता हैं, मतलब की अब कोई फ़ायदा नहीं है इस रिश्ते को सींचने का।

क्लाइमेक्स में जब देव अपने दुश्मन और बीवी से बदला ले लेता हैं और उसका नंबर डिलीट कर देता है तो गमले में जो पौधा है उसका पत्ता टूट कर गिर जाता हैं। निर्देशक अभिनव देव ने प्रतीकात्मक तरीक़े से पति पत्नी के रिश्ते को दिखाया हैं कि कैसे देव रिश्ते को बचा रहा हैं और फिर बाद में वो छोड़ देते हैं फिर वो रिश्ता हमेशा के लिए ख़त्म हो जाता हैं।

इरफान ने एक औसत ऑफिस में काम करने वाला व्यक्ति के रूप में ठोस प्रदर्शन किया हैं जो अपने न बॉस और ना ही अपनी धोखेबाज़ पत्नी के सामने खड़ा हो सकता हैं वह अपने चरित्र में असहायता का भावना लाता हैं और ब्लैकमेल की साज़िश रचता हैं फिर योजना बनाने के दौरान एक सीधा चेहरा रखता हैं। बाक़ी कलाकारों ने भी अपने प्रदर्शन के दर्शकों का काफी मनोरंजन किया हैं।

इस फ़िल्म का बजट था 18 करोड़ और बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई लगभग 28 करोड़ हुई थी
ब्लैकमेल का कथानक ही इसका नायक हैं।

ये फ़िल्म अभी अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध हैं।

Related Posts

Comments

Leave a reply